Wednesday, October 5, 2022
Homeक्रिकेटविदेश में जन्मे ये 3 क्रिकेटर भारत के लिए खेल चुके हैं...

विदेश में जन्मे ये 3 क्रिकेटर भारत के लिए खेल चुके हैं क्रिकेट

क्रिकेट जगत में कई ऐसे खिलाड़ी है जिनका जन्म किसी और देश में हुआ है और वो किसी और देश के लिए खेलते है। जैसे की केविन पीटरसन का जन्म दक्षिण अफ्रीका हुआ था। और वो इंग्लैंड की ओर से खेलते हैं। ऐसे ही भारत के कुछ मशहूर खिलाड़ी है जिनका जन्म विदेश में हुआ है मगर उन्होंने क्रिकेट में एंट्री भारतीय टीम की ओर से की।

1. रॉबिन सिंह
रॉबिन सिंह का जन्म 14 सितंबर 1964 को प्रिंस टाउन त्रिनिदाद में हुआ था। रॉबिन सिंह का जन्म भले ही विदेश में हुआ है मगर वे 19 साल की उम्र में अपने माता-पिता के साथ चेन्नई आकर रहने लगे थे। रॉबिन सिंह ने वर्ष 1981-82 में तमिलनाडु के लिए घरेलू क्रिकेट खेला। रॉबिन ने वर्ष 1989 में वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे डेब्यू किया था। भारत की ओर से खेलते हुए रॉबिन सिंह ने कुल 136 वनडे मैचों में 2336 रन बनाए हैं। इस दौरान उन्होंने 9 अर्धशतक, 1 शतक के अलावा कुल 69 विकेट भी लिए है। रॉबिन सिंह को आज भी बेहतरीन ऑलराउंडर्स के रूप में देखा जाता है।

2. सलीम दुर्रानी
सलीम दुर्रानी का जन्म वर्ष 1934 में अफगानिस्तान के काबुल में हुआ था। बाद में वह अपने परिवार के साथ कराची में रहने लगे थे। मगर जब भारत और पाकिस्तान का बंटवारा हुआ तो सलीम दुर्रानी भारत में आ गए थे। भारतीय क्रिकेट इतिहास में सलीम दुर्रानी एक शानदार ऑलराउंडर के तौर पर जाने जाते हैं। बता दें की सलीम दुर्रानी पहले ऐसे भारतीय क्रिकेटर हैं जिन्हें वर्ष 1960 में अर्जुन अवार्ड से सन्मानित किया गया था। सलीम दुर्रानी ने वर्ष 1960 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मुंबई टेस्ट में डेब्यू किया था। दुर्रानी ने भारत की ओर से कुल 29 टेस्ट मैच खेले है और इस दौरान 1202 रन बनाए है जिसमें 1 शतक और 7 अर्धशतक शामिल है। इसके अलावा सलीम 75 विकेट लेने में सफल रहे है।

3. लाल सिंह
लाल सिंह का जन्म 16 दिसंबर 1909 को मलेशिया के कुवाल्म्पुर में हुआ था। मगर जब खेल की बात हुई तो लाल सिंह ने भारत को चुना। बता दे भारत ने अपना पहला अंतर्राष्ट्रीय मैच वर्ष 1932 में इंग्‍लैंड के खिलाफ खेला था। और लाल सिंह भी भारतीय क्रिकेट इतिहास के पहले अंतर्राष्ट्रीय मैच का हिस्‍सा थे। लाल सिंह ने भारत के लिए 1 ही टेस्ट मैच खेला है जिसमे इन्होने 22 की औसत से 44 रन बनाए थे। इस दौरान उनका सर्वोच्च स्कोर 29 रन था। लाल सिंह ने यह मैच इंग्लैंड के खिलाफ वर्ष 1932 में खेला था। यह मैच भारतीय क्रिकेट इतिहास का भी पहला मैच था। इस मैच में भारतीय टीम को 158 रन के अंतर से हार का सामना करना पड़ा था। लाल सिंह का निधन 19 नवंबर 1985 को कुवाल्म्पुर में ही हुआ था।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular