Sunday, October 2, 2022
Homeक्रिकेटक्रिकेट के ये 3 टूर्नामेंट फिर से हो सकते हैं शुरू, लोगों...

क्रिकेट के ये 3 टूर्नामेंट फिर से हो सकते हैं शुरू, लोगों को बेसब्री से इंतजार

कुछ वर्ष पहले आईसीसी तथा कई क्रिकेट बोर्ड मिलकर आपस में ऐसे टूर्नामेंट आयोजित करवाया करते थे, जिसमें कई देशों के दिग्गज खिलाड़ी साथ में खेला करते थे और दर्शकों को अपने चहिते खिलाड़ियों को एक ही टीम में खेलते हुए देखने का मौका मिल जाता था।

1. एफ्रो एशिया कप
एफ्रो एशिया कप पहली बार वर्ष 2005 में खेला गया था। यह कप अफ्रीका XI और एशिया XI के बीच खेला जाता था। वर्ष 2007 में वनडे फॉर्मेट में इस सीरीज के 3 मैच खेले गए थे। सभी मैच ​एशिया XI ने जीते थे। पहला मैच एशिया XI ने 34 रन से जीता था, वहीं दूसरा मैच 31 रन से और तीसरा मैच 13 रन से जीता था। इस टूर्नामेंट का मुख्य उद्देश्य एशिया क्रिकेट काउंसिल और अफ्रीका क्रिकेट काउंसिल के लिए धनराशि को इकट्ठा करना था। बाद में इस टूर्नामेंट को ब्रॉडकास्टर्स के साथ विवाद और अन्य मुद्दों के चक्कर में बंद करना पड़ गया था।

2. आयसीसी सुपर सीरीज
आयसीसी सुपर सीरीज नाम के इस टूर्नामेंट का आयोजन वर्ष 2005 में ऑस्ट्रेलिया में किया गया था। आयसीसी सुपर सीरीज उस समय विश्व की नंबर वन टीम ऑस्ट्रेलिया और बाकि देशों के टॉप खिलाड़ियों के बीच खेली जाती थी। इस सीरीज में 1 टेस्ट मैच और 3 वनडे मैच खेले गए थे। विश्व की कोई भी टीम इस टूर्नामेंट में एक भी मैच में जीत दर्ज नही कर पायी थी और ऑस्ट्रेलिया ने सभी मैच अपने नाम कर लिए थे। आयसीसी ने इस टूर्नामेंट को हर चार साल बाद कराने का प्रस्ताव रखा था लेकिन यह टूर्नामेंट दोबारा कभी भी आयोजित नहीं हो सका।

3. चैंपियंस लीग T20 सिरीज
चैंपियंस लीग की शुरुआत वर्ष 2009 में हुई थी। इस सिरीज मे अलग-अलग देशों की शीर्ष टीमें हिस्‍सा लेती थी। मगर प्रशंसकों की कमी और लगातार नुकसान के चलते इस लीग को बंद करने का फैसला काफी समय से किया जा रहा था और बोर्ड सदस्‍यों ने आपसी सहमति से इस सिरीज को बंद कर दिया है। बता दे इस सिरीज का आयोजन बीसीसीआय, क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका मिलकर एक साथ कराते थे। यह टूर्नामेंट 6 वर्ष तक चला है। और फिर यह सिरीज फैंस के बीच जादु नहीं बिखेर पायी। जैसे की आयपीएल या अन्य कोई T20 लीग के प्रशंसक है।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular