Tuesday, October 4, 2022
Homeअज़ब-गज़बदुनिया का सबसे छोटा देश, जहां रहते हैं 30 लोग और 4...

दुनिया का सबसे छोटा देश, जहां रहते हैं 30 लोग और 4 कुत्ते

जैसा की हम सभी जानते है दुनिया में हमारे पास कई देश हैं जो सीमाओं के साथ-साथ रहने के तरीकों से भी बटा हुआ हैं। प्रत्येक राष्ट्र में एक सरकार होती है जो राज्य और नागरिकों के कल्याण से संबंधित सभी कार्यो का ध्यान रखती हैं। आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से दुनिया के सबसे छोटे देश के बारे में बताने वाले हैं।

इस राष्ट्र को मोलोसिया गणराज्य कहा जाता है, जो डेटन, नेवादा के पास स्थित है और इसकी स्थापना 1977 में हुई थी। मिली जानकारी के मुताबिक यह केवल 1.28 एकड़ ज़मीन पर फैला हुआ है। इसके संस्थापक का नाम केविन बॉग बताया जाता है जो वर्तमान अध्यक्ष हैं। इस देश में सभी तरह की सुख सुविधा मौजूद हैं।

मोलोसिया की आबादी के बारे में बताया जाए तो यहाँ केवल 34 जीव रहा करते हैं। आपको बता दिया जाए मोलोसिया में 30 लोग और चार कुत्ते रहा करते हैं। देश काफी शांतिपूर्ण है क्योंकि ये वहाँ के लोग हमेशा शांत रहते हैं, कोई विवाद या झड़प नहीं होती है। बता दे इस देश की राष्ट्रीय भाषा अंग्रेजी बताई जाती हैं। साथ ही वहाँ के लोग एस्पेरांतो और स्पेनिश भाषा का भी प्रयोग करते हैं।

हालाँकि, संयुक्त राष्ट्र संगठन ने अभी तक मोलोसिया को आधिकारिक रूप से स्थापित देश के रूप में मान्यता नहीं दी है। संयुक्त राष्ट्र के अधिकार क्षेत्र के बाहर इसके गठन के कारण, मोलोसिया देश टैक्स की भरपाई नहीं करता है और इस देश की अपनी कर्रेंसी है जिसका नाम वैलोरा है।

बता दिया जाए कि मोलोसिया गणराज्य में फ्रेंडशिप गेटवे, बैंक ऑफ किकैसिया और मोलोसियन सरकारी ऑफिस मौजूद नज़र आते हैं। बता दे इनके पास अपना बॉर्डर, कानून, बैंकिंग सिस्टम के साथ साथ सैनिक भी मौजूद है।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular