Tuesday, October 4, 2022
Homeक्रिकेटभारत के ये 5 क्रिकेटर करते हैं सरकारी नौकरी, जानिए

भारत के ये 5 क्रिकेटर करते हैं सरकारी नौकरी, जानिए

हर देश में खिलाड़ियों को सरकारी नौकरी मिलती है चाहें वो किसी भी खेल से क्यों ना जुड़ा हुआ हो. वैसे कुछ खिलाड़ी सरकारी नौकरी नहीं लेते, लेकिन कुछ खिलाड़ी उन चीजों से जुड़ जाते हैं और आज हम आपको भारत के 5 ऐसे क्रिकेटर बताएंगे जो सरकारी नौकरी करते हैं.

हरभजन सिंह:

हरभजन सिंह भारतीय क्रिकेट इतिहास के सबसे सफ़ल ऑफ़ स्पिनर रहे हैं।
हरभजन सिंह ने भारत के लिए 103 टेस्ट मैच खेले है। 236 वनडे मैच और 28 त20 मैच भी खेले है। मगर क्या आप जानते है की क्रिकेट के अलावा हरभजन सिंह सरकारी नौकरी भी करते है। हरभजन सिंह पंजाब पुलिस में डीएसपी है। हरभजन सिंह को पंजाब पुलिस ने वर्ष 2013 में डीएसपी की जॉब ऑफर की गयी थी। हरभजन सिंह ने क्रिकेट से संन्यास ले लिया है.

युजवेंद्र चहल:

भारत के स्टार खिलाड़ी लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल को आज सभी जानते है। युजवेंद्र चहल अपने खेल के कारण चर्चा मे बने रहते है। आपकी जानकारी के लिए बता दे की युजवेंद्र चहल क्रिकेट के साथ साथ इनकम टैक्स डिपार्टमेंट में इंस्पेक्टर के पद पर कार्यरत है। बता दे की क्रिकेट में आने से पहले युजवेंद्र चहल नेशनल लेवल के चेस चैंपियन भी रह चुके हैं।

उमेश यादव:

उमेश यादव ने अंतराष्ट्रीय क्रिकेट में पहली बार वर्ष 2010 में कदम रखा था और वर्ष 2011 मे उमेश यादव ने टेस्ट मैच में कदम रखा रखा था। उमेश यादव वर्तमान मे टेस्ट टीम का एक अहम् हिस्सा है। बता दे उमेश यादव एक राइट आर्म पेसर है। उमेश यादव वैसे तो पुलिस कांस्टेबल बनना चाहते थे। मगर परीक्षा में फेल हो जाने के कारण वह ऐसा करने में असफल रहे थे। बाद में वर्ष 2017 में रिज़र्व बैंक ऑफ़ इंडिया ने उमेश यादव को असिस्टेंट मैनेजर के पद में नियुक्त किया। उमेश यादव को यह नौकरी खेल कोटा से मिली है।

महेंद्र सिंह धोनी:

महेंद्र सिंह धोनी ने भारत को वर्ष 2007 और 2011 में विश्व कप जितवाया था। एम एस धोनी की कप्तानी में भारत चैंपियंस ट्रॉफी भी जीत चुका है। क्रिकेट में अपने अद्भुत योगदान के कारण धोनी ने वर्ष 2015 मे एम एस धोनी को भारतीय सेना के लेफ्टिनेंट कर्नल के रूप में नियुक्त किया गया है। क्रिकेट से समय निकालर एम एस धोनी को कई बार भारतीय सेना के नौजवानों से मिलने जाते भी देखा गया है। भारतीय टीम में जगह बनाने से पहले एम एस धोनी भारतीय रेलवे में काम किया करते थे।

सचिन तेंदुलकर:

भारत में क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले ‘भारत रत्न सचिन तेंदुलकर’ ने भारतीय क्रिकेट के लिये सबसे अधिक योगदान दिया है। वनडे और टेस्ट क्रिकेट में सबसे अधिक रन और शतक लगाने वाले सचिन तेंदुलकर को वर्ष 2010 में इंडियन एयर फ़ोर्स का ग्रुप कैप्टन बनाया गया था। सचिन पहले ऐसे भारतीय खिलाड़ी है जिन्हे यह सन्मान से नवाजा गया है। मास्टर ब्लास्टर को देश के सबसे बड़े खेल सम्मान ‘राजीव गांधी खेल रत्न’ और पदम विभूषण से भी नवाजा जा चुका है।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular