Friday, October 7, 2022
Homeराष्ट्रीयजानिए आईएएस अफसर को कितनी मिलती है सैलरी, कार, बंगला कैसा होता...

जानिए आईएएस अफसर को कितनी मिलती है सैलरी, कार, बंगला कैसा होता हैं

जैसा कि हम सभी जानते हैं हमारे हमारे देश में कई छात्राओं की इच्छा आईएस बनने की होती है लेकिन उनमें से कुछ ही सफलता हासिल कर पाते हैं। आपको बता दिया जाए यूपीएससी एग्जाम बेहद टफ होती है। बता दे जो यूपीएससी एग्जाम में टॉप रैंक हासिल कर पाते हैं, उन लोगों को ही आईएस बनने का मौका मिलता है। इस जाम को पास करने वाले उम्मीदवार ही आईएस अफसर बनते नज़र आते हैं।

बता दे आईएएस टॉपर टीना डाबी राजस्थान के जैसलमेर में कलेक्टर के रूप में तैनात है। आपको बता दिया जाए आईएएस अफसर को बहुत सारी सुख सुविधा मिलती है। आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से आईएएस अफसर को कितनी सैलरी मिलती है और उनके साथ क्या-क्या सुविधा मिलती है इस बारे में बताने वाले हैं।

एक आईएएस अधिकारी को देश के नौकरशाही ढांचे में काम करने का अवसर प्राप्त होता है। एक आईएएस अधिकारी को मंत्रालयों और प्रशासन में विभिन्न पद मिलती है, लेकिन सबसे उचा पद उनके लिए कैबिनेट सचिव होता है।

एक आईएएस अफसर की बेसिक सैलरी 56100 होती है। इसके साथ उन्हें टीए, डीए और एचआरएस अलाउंस पर मिलता है। इन सबको मिलाकर देखा जाए तो एक आईएएस अफसर की शुरुआती सैलरी 1 लाख रुपए से भी ज्यादा होती है। जब एक आईएएस अफसर की प्रमोशन कैबिनेट सचिव पद पर हो जाती है, तब उनकी तनख्वाह 2.5 लाख रुपए प्रतिमाह होती है।

बता दे एक आईएएस अफसर को बेसिक सैलरी के साथ-साथ अन्य सुविधाएं में मिलती है। उन्हें डियरनेस अलाउंस, हाउस रेंट अलाउंस, सब्सिडाइज्ड बिल, मेडिकल फैसिलिटी, कन्वैक्स अलाउंस भी प्राप्त होती है। इसके अलावा देखा जाए तो उन्हें घर, सिक्योरिटी, कुक और आने जाने के लिए गाड़ी और ड्राइवर की भी सुविधा मिलती है। उन्हें ट्रैवल अलाउंस पर मिलता है।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular