Thursday, September 29, 2022
Homeक्रिकेटजानिए अब कैसे भारतीय टीम पहुंचेगी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में

जानिए अब कैसे भारतीय टीम पहुंचेगी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में

इंग्लैंड के खिलाफ खेले गए आखिरी टेस्ट मैच में भारतीय टीम को हार का सामना करना पड़ा है। इसी कारणवश भारतीय टीम वर्ल्ड टेस्ट चॅम्पियनशीप के प्वाइंट्स टेबल में टॉप-3 से भी बाहर हो गई है। अब भारतीय टीम के लिए वर्ल्ड टेस्ट चॅम्पियनशीप मे जगह बना पाना बहुत ही कठीण नजर आ रहा है।

आपकी जानकारी के लिए बता दे की एजबेस्टन में खेले गए पांचवे टेस्ट मैच में हार के बाद भारतीय टीम को स्लो ओवर रेट के कारण 2 प्वाइंट्स का नुकसान हुआ है। इस बार आयसीसी ने वर्ल्ड टेस्ट चॅम्पियनशीप के पॉइंट्स सिस्टम में बदलाव किया है। टीमों की रैंकिंग का फैसला प्रतिशत के हिसाब से होगा। इसके अलावा स्लो ओवर रेट के लिए टीमों के पॉइंट्स में भी कटौती होगी।

वर्ल्ड टेस्ट चॅम्पियनशीप के फायनल में पहुंचने के लिए भारतीय टीम को अब प्रत्येक टेस्ट मैच को किसीं भी किंमत पर जीतना आवश्यक हो गया है। बता दे की भारतीय टीम को 2 टेस्ट मैच बांग्लादेश के खिलाफ है। इसके बाद 4 टेस्ट मैच ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेलना है। 4 टेस्ट मैच की सिरीज खेलने के लिए ऑस्ट्रेलिया की टीम भारत का दौरा करेगी।

वर्ल्ड टेस्ट चॅम्पियनशीप के फायनल में पहुंचने के लिए भारतीय टीम को जीत के साथ साथ प्वाइंट्स का भी ध्यान रखना है। आपकी जानकारी के लिए बता दे की वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशीप में टीम को मैच जीतने पर 12 प्वाइंट्स, ड्रॉ होने पर 6 प्वाइंट्स, वही मैच टाय होने पर 6 प्वाइंट्स दिए जाते है। भारतीय टीम को अब अपने बचे हुए कुल मैच जीतने ही होंगे।

वर्तमान मे वर्ल्ड टेस्ट चॅम्पियनशीप मे ऑस्ट्रेलिया की टीम कुछ दिन पहले तक पहले स्थान पर थी। मगर श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट मैच में हारने के बाद अब दक्षिण अफ्रीका की टीम पहले स्थान पर आ गयी है। दुसरे स्थान पर ऑस्ट्रेलिया की टीम है। तिसरे स्थान पर श्रीलंका की टीम और चौथे स्थान पर पाकिस्तान की टीम है। इसके बाद पांचवे स्थान पर भारतीय टीम है।
ऐसे मे भारतीय टीम का वर्ल्ड टेस्ट चॅम्पियनशीप मे जगह बनाना कठीण लग रहा है।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular