Tuesday, October 4, 2022
Homeक्रिकेटइन क्रिकेटरों की जर्सी नंबर को किया जा चुका है रिटायर, नहीं...

इन क्रिकेटरों की जर्सी नंबर को किया जा चुका है रिटायर, नहीं पहनता दूसरा कोई

महान खिलाड़ियों के साथ साथ उनकी जर्सी भी हमेशा से सुर्खियों में रही है। क्रिकेट की दुनिया मे खिलाड़ियों द्वारा पहनी गई उनकी जर्सी खिलाड़ी के साथ हमेशा के लिए रिटायर की गयी है। अब इन खिलाड़ियों की जर्सी को आंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मे कोई भी अन्य खिलाड़ी नही पहन सकता है। ऐसे ही तीन खिलाड़ी है जिनके रिटायरमेंट के साथ साथ उनके नंबर की जर्सी को भी रिटायर किया गया।

1. फिलीप ह्यूज

फिलीप ह्यूज की जर्सी को उनके मृत्यु के बाद रिटायर कर दिया गया था। बता दे 24 नवंबर 2014 को एक घरेलू मैच के दौरान सीन एबॉट का बाउंसर फील ह्युज के सिर पर लगा था। गौरतलब है की फिलिप ह्युज ने हेलमेट पहना था लेकिन गर्दन के हिस्से पर गेंद लगने के कारण वह बुरी तरह चोटिल हो गए थे। और फिर ह्यूज की मौत के बाद उस समय ऑस्ट्रेलिया कैप्टन माइकल क्लार्क ने उनकी ‘जर्सी नंबर 64’ को रिटायर करने की बात कही थी। जिसके बाद 64 नंबर की जर्सी को रिटायर कर दिया गया था।

2. पारस खडका

नेपाल क्रिकेट एसोसिएशन ने पूर्व कप्तान पारस खडका के सम्मान में जर्सी नंबर 77 को रिटायर करने का फैसला किया था। पारस खडका ने कुल 10 वनडे और कुल33 T20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में देश का प्रतिनिधित्व करते हुए अंतरराष्ट्रीय करियर क्रिकेट से संन्यास लिया है। पारस खडका ने वर्ष 2002 में नेपाल अंडर 15 का प्रतिनिधित्व किया था। साथ ही पारस खडका ने वर्ष 2009 से वर्ष 2019 तक देश के कप्तान के रूप में कार्य किया है। पारस खडका दोनों प्रारूपों में शतक लगाने वाले नेपाल के एकमात्र खिलाड़ी भी हैं।

3. सचिन तेंदुलकर

क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर की 10 नंबर वाली जर्सी को भारतीय क्रिकेट बोर्ड ने आंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से रिटायर कर दिया है। बता दे वर्ष 2017 में गेंदबाज शार्दुल ठाकुर ने भारतीय टीम के लिए आंतरराष्ट्रीय डेब्यू किया था। ऊस दौरान शार्दुल ठाकुर फील्ड पर 10 नंबर की जर्सी पहनकर दिखाई दिए थे। जिसके चलते शार्दुल ठाकुर की खूब आलोचना भी हुयी थी। वर्ष 2012 में वनडे क्रिकेट और वर्ष 2013 में टेस्ट क्रिकेट से संन्यास लेने के बाद सचिन तेंदुलकर की 10 नंबर वाली जर्सी नंबको किसी भी क्रिकेटर ने नहीं पहना है।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular