Sunday, October 2, 2022
Homeराजनीतिद्रौपदी मुर्मू बनी भारत की नई राष्ट्रपति, देखें कैसा रहा है उनका...

द्रौपदी मुर्मू बनी भारत की नई राष्ट्रपति, देखें कैसा रहा है उनका जीवन, गरीब परिवार से राष्ट्रपति का सफर

आपको बता दिया जाए हमारे भारत देश की नई प्रेसिडेंट द्रौपदी मुर्मू बनी है। वे एक भारतीय राजनेता ने रूप में अपनी पहचान रखती हैं। वे भारतीय जनता पार्टी से ताल्लुक रखती हैं। उन्होंने ओडिशा सरकार में मंत्री और झारखंड के राज्यपाल के रूप में भी काम कर चुकी हैं। बता दे उनका जन्म 20 जून 1958 को हुआ था। वे ओडिशा के मयूरभंज जिले के सुदूर गांव में एक जनजातीय परिवार से ताल्लुक रखती हैं।

उन्होंने राजनीति में कदम रखने से पहले एक सामान्य क्लर्क और शिक्षिका के रूप में काम किया। बता दे उन्होंने ग्रेजुएशन तक की पढ़ाई की है। उनके पति का नाम श्याम चरण मुर्मू है। दोनों दो बेटियां और एक बेटे के माता पिता हैं। उन्हीं में से एक बेटी का नाम इतिश्री मुर्मू हैं जो एक बैंक कर्मचारी के रूप में काम करती और गणेश हेम्ब्रम एक रग्बी खिलाड़ी हैं। बता दे श्रीमती द्रौपदी मुर्मू ने 1997 में भारतीय जनता पार्टी में कदम रखा था। यहाँ से ही उनकी राजनेतिक यात्रा की शुरुआत हुई।

उन्होंने दो बार राज्य विधानसभा का चुनाव भी जीता, जिसमें वे बीजेपी विधायक के रुप में चुनी गई थी। इसके बाद राज्य सरकार में उन्होंने मंत्री के रूप में भी काम किया। वे ओडिशा के राईरांगपुर जिले के पार्षद और भाजपा के जनजाति मोर्चा की प्रदेश अध्यक्ष भी रह चुकी हैं।

द्रौपदी मुर्मू ने यहां तक पहुंचने के लिए कठिन संघर्ष किया है, लेकिन इसके बावजूद उन्होंने सभी कठिनाई को पार किया और ऊंचाई को छुआ। इसके अलावा वे एक समाजसेविका भी हैं। वे झारखण्ड की पहली महिला राज्यपाल है, जो प्रेसिडेंट बनती हुई नज़र आई है।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular