Wednesday, October 5, 2022
Homeराजनीतिभारत के नए संसद भवन की कीमत जानकर उड़ेंगे आपके होश, लोग...

भारत के नए संसद भवन की कीमत जानकर उड़ेंगे आपके होश, लोग बोले ये तो हमारा पैसा है

आपको बता दिया जाए मोदी सरकार का सबसे महत्वकांक्षी प्रोजेक्ट सेंट्रल विस्टा के तहत नए संसद भवन के निर्माण के लिए तकरीबन 29 परसेंट रुपए अधिक खर्च होने वाला है। इस प्रोजेक्ट का भूमिपूजन 2020 में दिसंबर के महीने में किया गया था। बता दे पहले इस प्रोजेक्ट का बजट 977 करोड़ रुपए था, लेकिन अब बढ़कर 1250 करो रुपए हो गई है। सांसद भवन को बनाने की जिम्मेदारी टाटा प्रोजेक्ट्स को दिया गया है और अब तक 40% काम खत्म भी हो चुका है।

बता दिया जाए इस प्रोजेक्ट का निर्माण 13 एकड़ की जमीन पर होगी और और 4 मंजिले इमारत बनाई जाएंगी। इस प्रोजेक्ट का निर्माण राष्ट्रपति भवन के बेहद नजदीक हो रहा है और इसके पूरे होने की उम्मीद इस साल देश के 75वें स्‍वाधीनता समारोह के पूरे होने तक थी, लेकिन अब यह जानकारी सामने आ रही है कि यह प्रोजेक्ट इस साल के अक्टूबर माह तक पूरी हो जाएगी।

बता दे कोरोना काल के वजह से इस प्रोजेक्ट पर कोई भी फर्क नहीं पड़ा। इस प्रोजेक्ट पर किसी भी तरह का प्रतिबंध नही लगाया गया था। नए संसद भवन का निर्माण इसलिए जरूरी हो गया था क्योंकि यह भवन ब्रिटिश युद्ध में बनाया गया था जिसमें कई तरह की कमियां थी।

कई सांसदों द्वारा बताया गया है कि यह बिल्डिंग 1927 में बनाया गया था जिसमें अब दरारे आ चुकी है। पुराने बिल्डिंग में लोकसभा और राज्यसभा में सीटों की व्यवस्था भी ठीक नहीं थी और इसमें सुरक्षा का इंतजाम भी नहीं किया गया था।

नए सांसद भवन में लोकसभा चुनाव में 888 सदस्यों की बैठने की जगह बनाई जाएगी और इससे 1224 सदस्‍यों तक भी आसानी से बढ़ाया जा सकता है। वहीं राज्यसभा चेंबर में 384 सदस्यों के बैठने की जगह होगी।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular