Friday, October 7, 2022
Homeखेल कूदकॉमनवेल्थ खेलों के लिए बजरंग पुनिया खा रहे हैं ऐसा खाना जिसे...

कॉमनवेल्थ खेलों के लिए बजरंग पुनिया खा रहे हैं ऐसा खाना जिसे सुनकर आपको होगी हैरानी

आपको बता दे की 22वें कॉमनवेल्थ गेम्स का आगाज गुरुवार से बर्मिंघम में होने रहा है। कॉमनवेल्थ गेम्स में 72 देशो के 5 हजार से ज्यादा खिलाडी शामिल हो रहे है। कॉमनवेल्थ गेम्स में कुल 20 खेलों होंगे और इसमें 280 इवेंट्स होंगे। बता दे की भारत की ओर से 213 सदस्य का दल भी कॉमनवेल्थ गेम्स में हिस्सा ले रहे है। इसमें 110 पुरुष और 103 महिला खिलाडी है।

बात करे बजरंग पुनिया की तो उन्होने इसी वर्ष एप्रिल में एशियन चैंपियनशिप में सिल्वर मेडल जीता था। वही मई में कॉमनवेल्थ गेम्स के ट्रायल में भी बजरंग पुनिया को काफी संघर्ष करते देखा गया। और आखिर में बजरंग पुनिया अपनी जगह बनाने में सफल रहे थे। अब देखना यें होगा की जब 5 अगस्त को बजरंग पुनिया मैट पर उतरेंगे तो गोल्ड के साथ वापस लौटते है या नही।

बजरंग पुनिया को ओलंपिक के बाद चोट लग गई थी। इसके बाद से ही बजरंग पुनिया अपनी फिटनेस पर काफी ध्यान दे रहे थे। बजरंग पुनिया भारत के स्टार पहलवान में से एक माने जाते है। टोक्यो ओलंपिक वर्ष 2020 में ब्रॉन्ज मेडल, कॉमनवेल्थ गेम्स और एशियन गेम्स वर्ष 2018 में गोल्ड मेडल जितनें के बाद अब बजरंग पुनिया कॉमनवेल्थ गेम्स में क्या करते है इसपर सबकी नजरे टिकी हुयी है।

कॉमनवेल्थ गेम्स से पहले बजरंग पुनिया के रुटीन में कोनसी डाइट शामिल है। साथ ही बजरंग पुनिया का वर्कआउट रूटीन कैसा था इसके बारे में जानेंगे। टोक्यो ओलंपिक 2020 ब्रॉन्ज मेडलिस्ट, कॉमनवेल्थ गेम्स और एशियन गेम्स 2018 के गोल्ड मेडलिस्ट बजरंग पूनिया पर सबकी निगाहें टिकी हुई है। तो बता दे की बजरंग पुनिया अपने दिन की शुरुआत पानी पीकर करते है। इसके बाद बादाम और मुनक्का खाते है और एक्सरसाइज के बाद व्हे प्रोटीन लेते है।

एक्सरसाइज करने के बाद उबले अंडे या फिर ऑमलेट खाते है। बजरंग पुनिया हररोज दो बार में 500 ग्राम बादाम और 250 ग्राम मुनक्का खाते है। दोपहर में वे साधा घर का खाना खाते है। जैसे मिक्स वेज, लौकी या पनीर की सब्जी इसके साथ दाल, चावल और रोटी भोजन में शामिल है। शाम को बजरंग पुनिया फिर से प्रैक्टिस और एक्सरसाइज करते है और फिर रात में भी दिन की तरह ही साधा भोजन करते है।

बजरंग सुबह के समय लगभग दो से तीन घंटे और शाम को भी दो से तीन घंटे तक एक्सरसाइज किया करते थे। बजरंग पुनिया एक्सरसाइज करणे के लिए जिम, अखाडा जाते थे। और इसके साथ कुश्ती की प्रैक्टिस भी करते थे। अखाडे की एक्सरसाइज में दंड, बैठक, कुश्ती करना शामिल होता था। वही जिम में स्ट्रेंथ, स्टैमिना बढ़ाने वाली एक्सरसाइज पर खास ध्यान दिया जाता था।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular