Friday, October 7, 2022
Homeक्रिकेटसचिन तेंदुलकर के साथ ओपन करने वाला ये भारतीय खिलाड़ी बना नेपाल...

सचिन तेंदुलकर के साथ ओपन करने वाला ये भारतीय खिलाड़ी बना नेपाल का कोच

भारतीय क्रिकेट टीम के ऑलराउंडर खिलाडी मनोज प्रभाकर का जन्म 15 अप्रैल 1963 को हुआ है। उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद से आने वाले मनोज प्रभाकर शुरुआत में दिल्ली के लिए घरेलू क्रिकेट खेला करते थे। मनोज प्रभाकर अपने समय पर एक बेहतरीन दाए हाथ के मीडियम फास्ट बॉलर गेंदबाज और बेहतरीन बल्लेबाज रहे है।

पूर्व भारतीय क्रिकेटर मनोज प्रभाकर उन खिलाडियो में से एक है जिन्हे उनके खेल से ज्यादा मीडिया में कॉन्ट्रोवर्सी के लिए जाना जाता था। मनोज प्रभाकर का क्रिकेट करियर 12 वर्ष के लंबा रहा है और इस दौरान मनोज प्रभाकर ने अपनी जिंदगी में कई उतार-चढाव देखे है। मनोज प्रभाकर ने ऑलराउंडर के रूप में पहेचान बनाई है। और इसी के चलते वे भारतीय टीम में जगह बनाने में सफल रहे है।

अपने 12 वर्ष लंबे क्रिकेट करियर के दौरान मनोज प्रभाकर ने कुल 130 वनडे मैच खेले है। और इस दौरान उन्होंने कुल 1858 रन बनाए है। इसके साथ ही उन्होंने 11 अर्धशतक और 2 शतक भी लगाए है। वही मनोज प्रभाकर वनडे मैच में कुल 157 विकेट अपने नाम करने में भी सफल रहे है। इसके साथ ही मनोज प्रभाकर ने कुल 39 टेस्ट मैच खेले है। और इस दौरान उन्होंने कुल 1600 रन बनाए है और 96 विकेट लेने में में वे सफल रहे है।

मनोज प्रभाकर की जिंदगी उस समय कॉन्ट्रोवर्सी से घिर गयी जब मैच फिक्सिंग के चलते उनपर क्रिकेट का बैन लगा दिया गया था। दरअसल, वर्ष 1999 में मनोज प्रभाकर मैच फिक्सिंग से जुडे स्टिंग ऑपरेशन में शामिल हुए थे। उस समय मनोज प्रभाकर ने कई बडे भारतीय क्रिकेटरो पर मैच फिक्सिंग का आरोप भी लगाया था। लेकिन हुआ युं की इसमें मनोज प्रभाकर खुद ही फंस गए थे।

मनोज प्रभाकर वेस्टइंडीज के खिलाफ मैच फिक्सिंग में दोषी साबित हुए थे। इसके बाद वर्ष 2000 में मनोज प्रभाकर को बीसीसीआय ने बॅन कर दिया था। आपको बता दे की लगभग 6 वर्ष बाद बीसीसीआय ने मनोज प्रभाकर से बॅन हटाया था। वही वर्ष 2016 के T20 विश्व कप से पहले मनोज प्रभाकर अफगानिस्तान के गेंदबाजी कोच भी रहे चुके है।

मनोज प्रभाकर को नेपाल नेशनल क्रिकेट टीम के नए हेड कोच होंगे। इस बात की खबर नेपाल क्रिकेट एसोशिएशन ने एक बयान जारी कर दि है। नेपाल क्रिकेट एसोशिएशन ने अपने बयान में कहा है की, भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व ऑलराउंडर मनोज प्रभाकर को नेपाल नेशनल क्रिकेट टीम का नया हेड कोच बनाया गया है। कॅनडा की पुरुष टीम के मुख्य कोच बनने के लिए अपनी नौकरी छोड चुके पुबुदु दसनायके की जगह मनोज प्रभाकर को नियुक्त किया गया है।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular