Sunday, October 2, 2022
Homeअज़ब-गज़बये हैं भारत का सबसे लंबा परिवार, सभी की लंबाई इतनी जिससे...

ये हैं भारत का सबसे लंबा परिवार, सभी की लंबाई इतनी जिससे होती हैं काफी परेशानी

चार सदस्यों वाले कुलकर्णी परिवार में शरद कुलकर्णी, उनकी पत्नी संजोत कुलकर्णी, एवं उनकी डॉ लडकिया मुरुगा कुलकर्णी और सान्या कुलकर्णी है। शरद कुलकर्णी ने संजोत से वर्ष 1988 में शादी की थी। पुणे के रहने वाले शरद कुलकर्णी की लंबाई 7 फुट 1.5 इंच है वही उनकी पत्नी संजोत कुलकर्णी की लंबाई 6 फुट 2.6 इंच है।

वर्ष 1989 में शरद कुलकर्णी और संजोत कुलकर्णी को दुनिया का सबसे लंबा कपल होने का खिताब दिया गया था। इसके बाद कुलकर्णी परिवार का नाम लिम्का बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज किया गया था। कुलकर्णी परिवार की संयुक्त लंबाई 26 फिट है। वर्ष 1989 में लिम्का बुक ऑफ व‌र्ल्ड रिकॉर्ड ने इस कपल को सबसे लंबे कपल के खिताब से नवाजा गया है।

अपनी बढती उम्र में शरद कुलकर्णी 7 फिट के हो गए थे। तब से ही शरद कुलकर्णी ने स्पोर्ट्स में एन्ट्री कर ली थी। और देश के लिए शरद कुलकर्णी ने बास्केटबॉल भी खेला है। दूसरी ओर संजोत कुलकर्णी को शरद कुलकर्णी से शादी से पहले अपने लंबाई की वजह से बहुत संघर्ष करना पडा था। इसके अलावा कुलकर्णी परिवार सार्वजनिक परिवहन का उपयोग कम ही करते है।

आपको बता दे की कुलकर्णी परिवार को अपने लिए कपदे और जूते बनवाने पडते है। या फिर विदेश से ऑर्डर करने पडते है। और कुलकर्णी परिवार में घर की खिडकीया और दरवाजे भी 6 से 8 फिट लंबे है। वही बड़ी बेटी मुरूगा कुलकर्णी की लंबाई 6 फीट 1 इंच है। और छोटी बेटी सान्या कुलकर्णी की लंबाई 6 फीट 4 इंच है।

आपकी जानकारी के लिए यें भी बता दे की दुनिया में सबसे लंबे कपल का रिकॉर्ड कैलिफॉर्निया के वेन और लॉरी हॉलक्विस्ट के नाम दर्ज है। इनकी लंबाई 13 फुट 4 इंच है और वे पहले ही दुनिया के सबसे लंबे कपल बन चुके है। अनुवांशिक लंबाई की वजह से अब कुलकर्णी परिवार को भारत का सबसे लंबा परिवार कहा जाता है।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular