Wednesday, October 5, 2022
Homeक्रिकेटभारतीय क्रिकेटरों के कुछ ऐसे रिकॉर्ड जिसे तोड़ना है असंभव

भारतीय क्रिकेटरों के कुछ ऐसे रिकॉर्ड जिसे तोड़ना है असंभव

जैसा कि हम सभी जानते हैं भारत देश को आज़ाद हुए 75 साल पूरे हो चुके हैं। इस वजह से इस साल देश में अमृत महोत्सव मनाया जा रहा है। भारतीय खिलाड़ियों ने भी इन 75 सालों में बेहद दमदार प्रदर्शन दिखाया है और भारत देश का नाम रोशन किया है। आपको बता दें भारतीय खिलाड़ियों ने ऐसे कई रिकॉर्ड कायम किए है, जिन्हें तोड़ना नामुमकिन ही बताया जाता है। आज हम आपसे इस पोस्ट के माध्यम से कुछ ऐसे ही रिकॉर्ड के बारे में बताने वाले हैं। तो चलिए शुरू करते हैं।

100 शतक का रिकॉर्ड

आपको बता दिए जाए सचिन तेंदुलकर ने इंटरनेशनल क्रिकेट में 100 शतक का रिकॉर्ड बनाया था। इस रिकॉर्ड को तोड़ना लगभग सारे क्रिकेटरों के लिए नामुमकिन है।

वनडे मैच में बेस्ट स्कोर
भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने साल 2014 में श्रीलंका के खिलाफ ईडन गार्डन में मैच खेला था। इस मैच के दौरान उन्होंने 264 रन बनाए। इस रिकॉर्ड को तोड़ना बेहद मुश्किल है।

इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन

बता दे सचिन तेंदुलकर ने इंटरनैशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाया है। उन्होंने 664 मुकाबले खेले हैं, जिसमें उन्होंने 34357 रन बनाए हैं।

लगातार मेडन ओवर का रिकॉर्ड

बता दे भारतीय क्रिकेट टीम के मशहूर गेंदबाज बापू नादकर्णी का नाम एक टेस्ट में लगातार 131 गेंदों में एक भी रन नहीं देने का रिकॉर्ड कायम है।

टेस्ट करियर में ज्यादा गेंद खेलने वाले

टीम इंडिया के कोच राहुल द्रविड़ ने अपने करियर में कुल 64 मैच खेले हैं, जिसमें उन्होंने 31258 गेंदों का सामना किया। इस वजह से उनके नाम सबसे ज्यादा गेंद खेलने का रिकॉर्ड दर्ज है।

स्टंपिंग का रिकॉर्ड

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान एमएस धोनी ने अपने क्रिकेट करियर में कुल 538 मैच खेले हैं, जिसमें उन्होंने कुल 195 स्टंपिंग की है। बता दे उनका सबसे ज्यादा स्टंपिंग करने का रिकॉर्ड है।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular