Wednesday, October 5, 2022
Homeअज़ब-गज़बसिर्फ 5 हजार की इन्वेस्टमेंट और आपको हर महीने मिलेंगे 35 हजार...

सिर्फ 5 हजार की इन्वेस्टमेंट और आपको हर महीने मिलेंगे 35 हजार रुपए

SWP की शुरुआत कभी भी की जा सकती है। पहली बार में ही निवेश करके इसे शुरू किया जा सकता है। अगर किसी स्कीम में निवेश कर रहे है तो आप उसमे SWP विकल्प को एक्टिवेट कर सकते है। SWP एक्टिवेट करने के लिए आपको फोलियो नंबर, विद्ड्रॉल की फ्रीक्वेंसी, पहली निकासी की तारीख, पैसे प्राप्त करने वाले बैंक अकाउंट को बताते हुए एएमसी में इंस्ट्रक्शन स्लिप भरना होता है।

सिस्टमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान SIP की तरह ही सिस्टमैटिक विड्रॉल प्लान SWP काम करता है। SWP में आप अपना पैसा नियमित अवधि पर निकाल सकते है। SWP से निवेशक के पास कैश फ्लो बना रहता है। और लंबी अवधि के निवेश को निकालने का इंतजार नही करना पडता है। SWP खास तौर से सीनियर सिटीजन के लिए बनाया गया है। सीनियर सिटीजन को इससे ज्यादा फायदा होता है। उन्हें इनकम पर कम टैक्स चुकाना पडता है।

SWP के जरिए नियमित अंतराल पर पैसे निकाले जा सकते है। इसे मासिक, तिमाही और सालाना आधार पर आप तय कर सकते है की आपको पैसा कब चाहिए। वही SIP में हर महीने निर्धारित राशि आपके खाते से कट जाती है। खाते से कटी राशि म्यूचुअल फंड में निवेश के लिए जाती है। इसके अलावा SWP में निर्धारित राशि आपके बैंक खाते में आ जाती है।
SWP की राशि म्यूचुअल फंड यूनिट्स बिकने से आती है।

SWP प्लान तब लेना बेहतर है जब आपके पास ज्यादा पैसा है। मगर हर महीने रेगुलर इनकम के लिए इस पैसे में से कुछ पैसो की जरूरत भी हो। SWP पर विचार कर सकते है जिसमें आपको हर महीने पेंशन के तौर पर एक राशी मिलेगी। SWP के जरिए आप 20 साल तक हर महीने 5 हजार रुपये की मंथली SIP करते है तो आपको हर महीने 35 हजार रुपये तक पेंशन मिल सकता है।

कैसे आप 5000 का निवेश करके मोटी पेंशन पा सकते है।
तो 20 वर्ष तक के लिए SIP
मासिक SIP 5000 रुपये
टेन्योर 20 वर्ष
अनुमानित रिटर्न 12 प्रतिशत
नेट वैल्यू 50 लाख रुपये
अब इससे ज्यादा लाभ के लिए आप 50 लाख रुपये को SWP के लिए अलग अलग योजनाओ में लगाये। अगर अनुमानित रिटर्न 8.5 प्रतिशत है तो इस आधार पर आपको 35 हजार रुपये मासिक पेंशन मिलेगी।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular