Wednesday, October 5, 2022
Homeक्रिकेटजिम्बाब्वे के खिलाफ पदार्पण करने वाले ये 4 भारतीय खिलाड़ी बाद में...

जिम्बाब्वे के खिलाफ पदार्पण करने वाले ये 4 भारतीय खिलाड़ी बाद में भारत के लिए कभी नहीं खेले

4 ऐसे भारतीय खिलाडी जिन्होने जिम्बाब्वे वनडे डेब्यु किया मगर उस प्रारूप में फिर कभी नही खेलते नजर आए!!!

भारत ने 2016 में आखिरी बार जिम्बाब्वे का दौरा किया था। भारतीय टीम का नेतृत्व कर रहे के एल राहुल आयपीएल के एक सफल सत्र के बाद सफेद गेंद की सीरीज में वापसी कर रहे है। इस महीने जिम्बाब्वे के खिलाफ होने वाले तीन एकदिवसीय मैचो की सिरीज के तीनो मैच 18, 20 और 22 अगस्त को खेला जाना है। उसके बाद 27 अगस्त से संयुक्त अरब अमीरात में एशिया कप का आयोजन होना तय है।

1. फैज फजल
फैज फजल ने भारत के लिए वर्ष 2016 में एक वनडे मैच खेला था। इसके बाद फैज फजल फिर से कभी भी भारतीय टीम की ओर से नही खेल पाए। बता दे की फैज फजल अभी भी भारत की ओर से टेस्ट मैच खेलने की इच्छा रखते है। फैज फजल वर्ष 2016 में भारतीय टीम के साथ जिंबाब्वे दौरे का हिस्सा थे। फैज फजल को जिंबाब्वे दौरे पर वनडे सिरीज में सिर्फ एक ही मैच खेलने का मौका दिया गया था।

हरारे में जिंबाब्वे के खिलाफ हुए उस वनडे मैच में फैज फजल ने 61 गेंदो में नाबाद 55 रनो की पारी खेलकर जोरदार प्रदर्शन किया था। वर्ष 2010 और वर्ष 2011 के आयपीएल में 2 साल के प्रतिबंधित हो चुकी टीम राजस्थान रॉयल्स टीम का हिस्सा रहे चुके है। आयपीएल में फैज फजल का सर्वाधिक स्कोर किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ 45 रन रहा है। वही उन्होंने राजस्थान रॉयल्स के लिए 12 मैच खेले है।

2. मंदिप सिंह
स्टार बल्लेबाज मंदीप सिंह भी लंबे समय से भारतीय टीम से बाहर है। मंदीप सिंह ने भी भारतीय टीम के लिए वर्ष 2016 में ही डेब्यू किया था। लेकिन इसके बाद मंदीप सिंह आगे कुछ खास प्रदर्शन नही कर नही पाए। मंदीप सिंह ने भारतीय टीम के लिए सिर्फ 3 मैच खेले है। आपको बता दे की मंदीप सिंह का करियर ज्यादा लंबा नही चल सका।

इन मैचों में मंदीप सिंह ने कुल 87 रन बनाए है। गौरतलब है की इस सिरीज के बाद मंदीप सिंह को फिर से कभी भारतीय टीम इंडिया में मौका नही मिला है। मंदीप सिंह ने भी आयपीएल से अपनी अलग पहचान बनायी है। मंदीप सिंह के T20 आंतरराष्ट्रीय करियर की बात करे तो मंदीप सिंह ने कुल 108 मैच खेले है। और 1692 रन बनाए है। आयपीएल में मंदीप सिंह के नाम 6 अर्धशतक दर्ज है।

3. पंकज सिंह
पंकज सिंह का नाम शायद ज्यादातर लोगो को इस क्रिकेटर के बारे में पता नही है। दरअसल पंकज सिंह उन क्रिकेटरो में से एक है जिन्होंने घरेलू क्रिकेट में तो शानदार प्रदर्शन किया था लेकिन भारतीय टीम के लिए कुछ खास नही कर पाए थे। तेज गेंदबाज पंकज सिंह उस भारतीय टीम का हिस्सा थे जिसने वर्ष 2010 में त्रिकोणीय सीरीज के लिए जिम्बाब्वे का दौरा किया था। वहा पंकज सिंह ने सिर्फ एक वनडे मैच खेला था।

यह पंकज सिंह के करियर का एकमात्र वनडे मैच था। इस मैच में पंकज सिंह ने 7 ओवर में कुल 45 रन दिए थे। गौरतलब है की इस दौरान पंकज सिंह एक भी विकेट लेने में कामयाब नही रहे थे। इसके अलावा पंकज सिंह ने भारत की ओर से 2 टेस्ट मैच खेले है। और इस दौरान 2 बल्लेबाजो को पवेलियन का रास्ता दिखाने में वे सफल रहे है।

4. नमन ओझा
भारतीय क्रिकेटर नमन ओझा ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले लिया है। नमन ओझा लंबे समय से भारतीय क्रिकेट टीम से बाहर चल रहे थे। नमन ओझा ने वर्ष 2010 में अपने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की शुरूआत की थी। वर्ष 2010 में नमन ओझा ने जिम्बाब्वे के खिलाफ वनडे और T20 प्रारूप में डेब्यू किया था। वही नमन ओझा ने वर्ष 2015 में अपना आखिरी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच श्रीलंका के खिलाफ खेला था। जिसके बाद से ही नमन ओझा भारतीय क्रिकेट टीम से बाहर चल रहे थे.

उस समय नमन ओझा इस वनडे मैच में 1 रन ही बना पाए थे। वही 2 T20 आंतरराष्ट्रीय मैच में नमन ओझा सिर्फ 12 रन ही बना पाने में कामयाब हो पाए थे। नमन ओझा के आयपीएल करियर की बात करे तो उन्होंने कुल 113 मैच खेले है। और 118.35 के स्ट्राइक रेट की मदद से 1554 रन बनाए है। इस दौरान उनके बल्ले से 6 अर्धशतक देखने को मिले है.

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular