Thursday, September 29, 2022
Homeराष्ट्रीयरेलवे स्टेशन के टिकट काउंटर होंगे बंद, जानिए अब कैसे मिलेगा टिकट

रेलवे स्टेशन के टिकट काउंटर होंगे बंद, जानिए अब कैसे मिलेगा टिकट

आपको बता दे रेल यात्रियों के लिए महत्वपूर्ण जानकारी है। जो भी लोग रेलवे स्टेशन पर मिलने वाले टिकट काउंटर से ही अक्सर टिकट खरीदा करते हैं, उनके लिए महत्वपूर्ण अपडेट है। रेलवे स्टेशन पर दिखने वाले टिकट काउंटर अब जल्द ही बंद होने वाले हैं। भारतीय रेलवे द्वारा उठाया गया यह कदम उन लोगों के लिए परेशानी खड़ी कर सकता है,जो सिर्फ टिकट काउंटर से टिकट खरीदा करते हैं। ज्यादतर लोग ऑनलाइन ही टिकट बुक करते हैं लेकिन कई लोगों टिकट काउंटर से भी टिकट खरीदते हैं। अब वही टिकट काउंटर बंद होने वाला है।

रेलवे से मिली जानकारी के मुताबिक बता दिया जाए कि देश में सभी टिकट काउंटर विभिन्न चरणों में बंद किए जाएंगे। रेलवे ने इस साल 300 टिकट काउंटर बंद करवाने का लक्ष्य निर्धारित किया है।

आपको बता दें भारतीय रेलवे के इस फैसले से सबसे ज्यादा फायदा आईआरसीटीसी को होने वाला है। क्योंकि ऑनलाइन टिकट बुकिंग में आईआरसीटीसी की हिस्सेदारी 80 फ़ीसदी तक होती है। तो इस वजह से भारतीय रेलवे के इस नए फैसले से यह सबसे ज्यादा फायदा तो आईआरसीटीसी का ही होने वाला है। रेलवे ने यह घोषणा से पहले इसकी सलाह संसदीय समिति से मांगी थी।

आईआरटीसी यानी इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन ने हाल ही में ऑनलाइन टिकट बुकिंग के नियमों में बहुत कुछ बदलाव करते हुए नजर आए हैं। आईआरसीटीसी ने यात्रियों की सुविधा के लिए टिकट बुकिंग की सीमा 1 महीने में 6 से बढ़ाकर 12 तक कर दिया है। यह सुविधा उन लोगों के लिए है जिनके खाते अब तक आधार कार्ड से लिंक नहीं हुए हैं। इससे लोगों को अधिक यात्रा करने में सुविधा मिलेगी। जिन लोगों के खाते आधार कार्ड से लिंक है वह लोग 1 महीने में 12 टिकट की जगह 24 टिकट आसानी से बुक कर सकते हैं।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular