Friday, October 7, 2022
Homeखेल कूदरूस की ये खिलाड़ी हर मैच से पहले करती है ऐसा काम...

रूस की ये खिलाड़ी हर मैच से पहले करती है ऐसा काम जिससे उनको जिताए हैं काफी मेडल

रूस की रहने वाली एक महिला एथलीट एला शिशकिना ओलंपिक चैंपियन है। एला शिशकिना की गिनती दुनिया के टॉप एथलीट्स में होती है। एला शिशकिना अब तक तीन गोल्ड मेडल जीत चुकी है। एला शिशकिना वर्ष 2020, वर्ष 2016 और वर्ष 2012 के ओलंपिक में गोल्ड मेडल जीत चुकी है।

एला शिशकिना का मानना है की, साइंटिफिक कम्युनिटी का ऐसा कहना है की प्रोफेशनल स्पोर्ट्स में कम समय में अच्छा परफॉर्म करना है तो गेम से पहले से,,क्स किफायती साबित हो सकता है। मगर परफॉर्मेंस फील्ड पर काफी उतार चढ़ाव से भरा है तो वह इसे प्राथमिकता नही देती है।

एला शिशकिना ने आगे बताया की, इस मामले में हर इंसान को अपनी बॉडी के हिसाब से फैसला लेने की जरूरत है। मगर इस मामले में कोई सहज है तो अपने डॉक्टर्स से सलाह लेकर उसे रूटिन में फॉलो कर सकता है। स्पर्धा से ठीक पहले से,,क्स विदआउट आर्गेज्म किया जाए तो उससे मसल्स स्ट्रेंथ में इजाफा होता है।

इसके अलावा टेस्टोस्टेरॉन भी किसी भी खिलाडी के स्पोर्ट्स अग्रेशन के लिए मददगार होता है। एला शिशकिना ने कहा की से,,क्स उन्हें स्पोर्ट्स में अपना परफॉर्मेंस सुधारने में बहुत मदद मिलती है। और से,,क्स एक एक्सरसाइज की तरह है। जो मैदान पर उनके बेस्ट प्रदर्शन को बाहर निकालता है।

आपको बता दे की इससे पहले भारतीय टीम के मेंटल हेल्थ कोच पैट्रिक एंथनी अप्टन भी अपनी एक किताब के चलते सुर्खियो में रह चुके है। भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व मेंटल कंडिशनिंग कोच पैडी अप्टन ने मैच से पहले से,,क्स करने की सलाह दि थी। बता दे की पूर्व मेंटल कंडिशनिंग कोच पैट्रिक एंथनी अप्टन ने अपनी किताब ‘द बेयरफुट कोच’ में इस बात का जिक्र किया था।

बता दे की वर्ष 2009 के समय चैंपियन ट्रॉफी की तैयारी के दौरान पैट्रिक भारतीय टीम के लिए नोट्स तैयार कर रहे थे। नोट्स में से,,क्स के फायदे के बारे में जानकारी थी। बता दे की पैट्रिक अप्टन को वर्ष 2009 में भारतीय टीम के मेंटल कंडीशनिंग कोच नियुक्त किया गया था। पैट्रिक वर्ष 2008-2011 तक भारतीय टीम का हिस्सा थे। और पैट्रिक वर्ष 2011 विश्व कप ट्रॉफी का भी हिस्सा थे।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular