Tuesday, October 4, 2022
Homeअज़ब-गज़बदुनिया की एक ऐसी रानी जिसे उनके सगे भाई ने भी नहीं...

दुनिया की एक ऐसी रानी जिसे उनके सगे भाई ने भी नहीं छोड़ा किया गंदा काम

दोस्तो आप सभी ने राजाओं, महाराजाओ और रानियों की कहानियाँ तो सुनी ही होगी। आपको बता दे महारजाओ और रानियों के जीवन पर आधारित कई फिल्मे और सीरियल भी बनाए जा चुके हैं। इसी कड़ी में आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से इतिहास की ऐसी रानी के बारे में बताने वाले हैं, जो सबसे बदनसीब थी। आज हम आपको मिस्र के पिरामिड्स के साम्राज्य के बारे में बताने वाले हैं,जो मिस्र के शासन में 18 वंश की जो कुछ सदी पहले तक मिस्त्र पर राज किया करता था।

रानी “अनेकसेनामून” की वजह से यह साम्राज्य प्रसिद्ध हुआ। रानी अनेकसेनामून को इतिहास का सबसे बदनसीब रानी माना गया है। यह कहानी मिस्र के राजा आखानातेन के साथ शुरू होती हैं। जब आखानातेन राजा बने थे। वे काफी रंगीन मिजाज़ के थे। उस समय मिस्त्र के राजघरानों में सगे भाई और बहनों की शादी करवाने का रिवाज चलता था। आखानातेन ने अपनी बहन किया के साथ शादी रचाई। फिर दोनों तीन बेटियां और एक बेटे के माता पिता बने। तीन बेटियां में से अनेकसेनामून सबसे सुंदर थी।

आखानातेन ने अपनी बेटी अनेकसेनामून का खूब शोषण किया। क्रूर राजा आखानातेन जब 45 वर्ष के थे, तब उनकी मृत्यु हो गयी। पिता की मृत्यु के बाद उनके 9 वर्षीय बेटे तूतनखामन गद्दी पर बैठते नजर आए। तूतनखामेन बेहद बीमार रहते थे। तूतनखामेन की शादी उनकी सगी बहन अनेकसेनामून के करवाई गयी। अनेकसेनामून, तूतनखामेन के साथ नही रहना चाहती थी। दोनों के दो बच्चे भी हुए जिसे तूतनखामेन ने मार दिया।

तूतनखामेन पहले से ज्यादा बीमार हो गए और उनकी मृत्यु हो गयी। अनेकसेनामून के सगे नाना आईया ने साम्राज्य पर हमला कर दिया और वहाँ के राजा बन गए। आईया अनेकसेनामून के साथ शादी चाहता था। लाचार अनेकसेनामून आईया से शादी नही करना चाहती थी। अनेकसेनामून जब 25 वर्ष की थी तब उनकी मृत्यु हो गयी।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular