Wednesday, October 5, 2022
Homeअज़ब-गज़बइस देश में नदी से निकल रहा है सोना, लोग बन रहें...

इस देश में नदी से निकल रहा है सोना, लोग बन रहें हैं करोड़पति

आपको बता दिया जाए हाल ही में इंडोनेशिया में एक सोने की द्वीप की खोज हुई है। यह द्वीप कई सालों से गायब सोने के दीप इंडोनेशिया के पलेमग्राम प्रांत की मुसी नदी में भी मिलती हुई नजर आई थी। इस द्वीप में सोने के जेवर, अंगूठियां, बौध्द मूर्तियां और चीनी के कीमती सिरेमिल बर्तन की खोज हुई है।

आपको बता दे इस द्वीप को लेकर इंडोनेशिया में कई कहानियां भी है, जिसमें बताया जाता है कि इस द्वीप में इंसान खाने वाले सांपों का भी बसेरा है। इस द्वीप में ज्वालामुखी भी फटती नजर आती है। बता दे इस नदी की तलहटी से सोने के आभूषण और कीमती वस्तुएं भी पाई गई है। इंडोनेशिया के प्राचीन इतिहास में इस सोने के द्वीप को श्रीविज्या शहर के नाम से जाना जाता था।

उस वक्त यह द्वीप एक बेहद रईस शहर के नाम से प्रसिद्ध था।इस द्वीप में दुनिया के पूर्व और पश्चिम देशों के लोगों का व्यापार थभी चलता था। अब इस द्वीप की खोज मुसी नदी पर हुई हैं। बता दे यहाँ पर मलका की खाड़ी पर राज करने वाले राजाओं का साम्राज्य था। युद्ध के दौरान राजाओं ने यह साम्राज्य हारा था, इस वजह से यह शहर बिखर गया। युद्ध हारने के बाद भी यहाँ पर दो दशक तक व्यापार किया गया।

श्रीविजय राज के राजकुमार परमेश्वरो ने 1390 में इस इलाके को ज़प्त करने की कोशिश की, लेकिन पड़ोसी देश के राजा ने ऐसा नही दिया। श्रीविजिय चीनी समुद्री डकैतों के लिए अब स्वर्ग बन चुका था। अब कई इतिहासकार यह बता रहे हैं कि यह साम्राज्य मुसी नदी के नीचे स्थापित हो सकता है। आऐसा इसलिए कहा जा रहा है क्योंकि नदी की तलहटी से सोने के आभूषण मंदिर की घण्टिया, यंत्र सिक्के, सिरेमिक बर्तन और मूर्तिया पाई जा रही हैं।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular