Tuesday, October 4, 2022
Homeराष्ट्रीयशादीशुदा जोड़े के लिए बड़ी खुशखबरी, मोदी सरकार हर महीने देगी 18...

शादीशुदा जोड़े के लिए बड़ी खुशखबरी, मोदी सरकार हर महीने देगी 18 हजार रुपए

 

प्रधानमंत्री वय वंदना योजना एक सामाजिक सुरक्षा योजना और पेंशन प्लान है। इस योजना को भारत सरकार द्वारा लाया गया है। मगर इस योजना का संचालन भारतीय जीवन बीमा निगम यानी एलआयसी कर रही है। प्रधानमंत्री वय वंदना योजना के तहत अधिकतम निवेश की सीमा 15 लाख रुपए तय की गयी है।

इस योजना के तहत सीनियर सिटीजन को निवेश करने पर अन्य योजनाओ के मुकाबले ज्यादा ब्याज दर मिलता है। इस योजना के तहत 60 वर्ष या उससे अधिक उम्र के लोग मासिक या सालाना तौर पर पेंशन प्राप्त कर सकते है। बता दे की इस योजना के लिए आवेदन करने की आखरी तारीख 31 मार्च 2023 दि गयी है।

इस योजना के तहत हर महीने पति और पत्‍नी मिलकर गॅरंटी से 18500 रुपये पेंशन का लाभ उठा सकते है। इसके साथ ही 10 वर्ष के बाद आपका पूरा निवेश भी आपको वापस मिल जाएगा। अगर पति पत्‍नी दोनो 60 वर्ष की उम्र पार कर चुके है तो दोनो अलग अलग 15 लाख निवेश कर सकते है। इस योजना में 7.40 फीसदी सालाना ब्‍याज मिलता है।

7.40 फिसदी ब्याज दर के हिसाब से 30 लाख रुपये के निवेश पर सालाना ब्‍याज 222000 रुपये होगा। और एक महिने के हिसाब से हर महिने के कुल 18500 रुपये होते है। जो आपको हर महिने पेंशन के तौर पर प्राप्त होगे। अगर सिर्फ एक ही व्यक्ती इस योजना का लाभ लेना चाहता है तो उसे 15 लाख निवेश करने पर सालाना ब्‍याज 111000 रुपये मिलेगा। और उसकी मासिक पेंशन 9250 रुपये होगी।

आपको बता दे की प्रधानमंत्री वय वंदना योजना के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनो तरह से आवेदन किया जा सकता है। एलआयसी के वेबसाइट पर इस योजना के लिए आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते है। इसके साथ ही अगर आप ऑफलाइन तरिके से आवेदन करना चाहते है तो एलआयसी के नजदीकि ब्रांच में जाकर कर सकते है।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular