Wednesday, October 5, 2022
Homeक्रिकेटटी20 और हंड्रेड के बाद अब क्रिकेट के दुनिया में आया नया...

टी20 और हंड्रेड के बाद अब क्रिकेट के दुनिया में आया नया फॉर्मेट ’60’ , जानिए इसके नियम

वेस्टइंडीज क्रिकेट बोर्ड और कैरेबियन प्रीमियर लीग के आयोजको ने मिलकर एक नया क्रिकेट फॉर्मेट तैयार किया है। इस फॉर्मेट का नाम The 6IXTY है। यह टूर्नामेंट 24 अगस्त से वेस्टइंडीज में खेला जा रहा है इस टूर्नामेंट में पुरुष और महिला दोनो टीम शामिल है। The 6IXTY टूर्नामेंट में कुल 6 पुरुष टीम ने हिस्सा लिया है। जबकी टूर्नामेंट में कुल 3 महिला टीम ने हिस्सा लिया है।

The 6IXTY टूर्नामेंट का ब्रांड एंबेसडर क्रिस गेल को बनाया गया है। क्रिस गेल ने इस टूर्नामेंट की जानकारी देते हुए बताया है की इस टूर्नामेंट में, 6 विकेट का एक मैच होगा। 6 विकेट होने पर टीम ऑल आउट हो जाएगी। इस दौरान एक पारी को खेलने के लिए कुल 60 गेंद मिलेंगी। जिसमे एक छोर से 30 गेंदे फेकी जाएंगी। और दूसरे छोर से बाकी की 30 गेंदे फेकी जाएंगी।

इन 30 गेंदो को 5 अलग अलग ओवर में फेंका जाएगा। और इसके अलावा एक गेंदबाज एक पारी के दौरान ज्यादा से ज्यादा 2 ओवर तक ही गेंदबाजी कर सकता है। आपको बता दे की अगर कोई टीम पहली 12 गेंदो में 2 छक्के लगाती है तो एक ओवर का पावरप्ले भी दिया जाएगा। टीम पहली 12 गेंदो में 2 छक्के लगाकर तीसरे पावरप्ले ओवर को अनलॉक कर सकते है।

यह पावरप्ले 3 रें ओवर से 9 वें ओवर के बीच लिया जा सकता है। और ऐसा नही होने पर पावरप्ले नही मिलेगा। इसके साथ ही फैंस के पास एप या वेबसाइट के जरिए मिस्ट्री फ्री हिट के लिए वोट करने का भी अधिकार दिया गया है। मिस्ट्री फ्री हिट में बल्लेबाज आउट नही होता है। इस टूर्नामेंट में कुल 12 मैच खेले जाएंगे। टूर्नामेंट के दौरान, प्रत्येक पारी में 10 ओवर शामिल होंगे।

अगर गेंदबाजी करने वाली टीम 45 मिनीट के अंदर सभी 10 ओवर नही कर पाती है तो आखरी ओवर में एक फील्डर कम कर दिया जाएगा। और फील्डिंग करने वाली टीम के सिर्फ 10 खिलाडी मैदान पर होंगे। The 6IXTY टूर्नामेंट का फायनल मुकाबला 28 अगस्त को होगा। यह टूर्नामेंट सेंट किट्स में वार्नर पार्क स्टेडियम में खेला जा रहा है। आपको बता दे की इससे पहले वर्ष 2017 में संयुक्त अरब अमीरात में 10 ओवर की टूर्नामेंट को मान्यता मिल चुकी है।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular