Tuesday, October 4, 2022
Homeक्रिकेटभारतीय टीम ने लगाई रिकॉर्ड की झड़ी, बनाए इतने सारे रिकॉर्ड

भारतीय टीम ने लगाई रिकॉर्ड की झड़ी, बनाए इतने सारे रिकॉर्ड

एशिया कप 2022 में भारतीय टीम अपने पहले मैच में रोहित शर्मा के कप्तानी में पाकिस्तान की टीम को 5 विकेट से हराया। बता दे की पाकिस्तान की टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 19.5 ओवर में कुल 147 रन बनाए थे। भारतीय टीम ने 148 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए 19.4 ओवर में 5 विकेट खोकर अपनी जीत दर्ज की है।

आपकी जानकारी के लिए बता दे की, आज से लगभग 308 दिन पहले इसी मैदान पर भारतीय टीम को पाकिस्तानी टीम से हार का सामना करना पडा था। उस समय भारतीय टीम, पाकिस्तानी टीम का एक विकेट भी नही ले पायी थी। पाकिस्तान ने विश्व कप में भारत को कुल 10 विकेट से हराया था। ऐसे में भारत ने पाकिस्तान से अपनी पिछली हार का बदला लेते हुए पाकिस्तान को 5 विकेट से हराकर जीत दर्ज की है।

बता दे की मैच के दौरान हार्दिक पांड्या ने 4 ओवर में 25 रन देकर 3 किमती विकेट लेने में वे सफल रहे है। हार्दिक पांड्या पाकिस्तानी खिलाडी मोहम्मद रिजवान, इफ्तिखार अहमद और खुशदिल शाह का विकेट लेने में सफल रहे है।

गेंदबाजी के बाद हार्दिक पांड्या ने बेहतरीन बल्लेबाजी भी की और आखरी में छक्का लगाकर विनिंग शॉट भी लगाया। हार्दिक पांड्या ने 17 गेंदो में 33 रन बनाए है।

हार्दिक पांड्या को 3 विकेट और 33 रनों के लिए प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया।

भुवनेश्वर कुमार ने कप्तान बाबर आजम जैसे खिलाडी का विकेट लिया। और 4 विकेट के दम पर भुवनेश्वर कुमार ने अपनी रिकॉर्ड बुक में 3 रिकॉर्ड और जोड लिए है।

T20 आंतरराष्ट्रीय मैच में पाकिस्तान के खिलाफ भुवनेश्वर कुमार ने एक पारी में 4 विकेट लेने वाले पहले भारतीय खिलाडी बन गए है।

भुवनेश्वर कुमार से पहले कोई भी गेंदबाज पाकिस्तान के खिलाफ T20 आंतरराष्ट्रीय मैच में 4 विकेट लेने का कारनामा नही दिखा सका है।

भुवनेश्वर कुमार T20 आंतरराष्ट्रीय मैच में पाकिस्तान के खिलाफ भारत के लिए सबसे ज्यादा कुल 9 विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए है।

विराट कोहली ने पाकिस्तान के खिलाफ अपना 100 वां आंतरराष्ट्रीय T20 मैच खेला है।

विराट कोहली पहले भारतीय खिलाडी है जिन्होंने क्रिकेट के तीनो प्रारूप में 100 से ज्यादा आंतरराष्ट्रीय मैच खेले है। विराट कोहली दुनिया ऐसा करने वाले दूसरे खिलाडी बन गए है।

विराट कोहली ने पाकिस्तान के खिलाफ T20 आंतरराष्ट्रीय मैच में अपने 300 चौके पूरे कर लिए है।

भारतीय टीम और पाकिस्तान की टीम ने अब तक T20 प्रारूप में कुल 10 मैच खेले है। और इन 10 मैचो में भारत ने कुल 8 मैच और पाकिस्तान ने मात्र 2 मैच अपने नाम किए है।

कप्तान के तौर पर रोहित शर्मा अब तक एशिया कप में एक भी मैच नही हारे है। इसके साथ ही कप्तान के तौर पर रोहित शर्मा पाकिस्तान के खिलाफ अब तक एक भी मैच नही हारे है।

रोहित शर्मा के 36 वें T20 आंतरराष्ट्रीय मैच में ये रोहित शर्मा की 30 वी जीत है। और एशिया कप में बतौर कप्तान रोहित शर्मा की लगातार 6 वी जीत है।

रोहित शर्मा ने अब तक पाकिस्तान के खिलाफ कप्तान के तौर पर 3 मैच खेले है। और भारत ने तीनो मैच में जीत दर्ज की है।

भारतीय टीम ने पाकिस्तान को एशिया कप 9 वीं बार हराया है।

भारत के तेज गेंदबाजो द्वारा पहली बार पाकिस्तान के खिलाफ 10 के 10 विकेट लिए गए।

हार्दिक पांड्या ने भारत के लिए डेथ ओवर में T20 आंतरराष्ट्रीय मैच में सबसे ज्यादा छक्के लगाने में महेंद्र सिंह धोनी की बराबरी कर ली है।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular