Thursday, September 29, 2022
Homeक्रिकेटआईए देखते हैं पाकिस्तानी क्रिकेटर नसीम शाह से जुड़ी कुछ हैरान करने...

आईए देखते हैं पाकिस्तानी क्रिकेटर नसीम शाह से जुड़ी कुछ हैरान करने वाली अनसुनी बातें

आपको बता दे की पाकिस्तानी टीम के सबसे युवा खिलाडी नसीम शाह आजकल चर्चा का विषय बने हुए है। जहा एशिया कप 2022 में अफगानिस्तान के खिलाफ मैच में नसीम शाह 2 छक्के लगाकर लाइमलाइट में आ गये थे। इसके अलावा बॉलीवुड एक्ट्रेस उर्वशी रौतेला और नसीम शाह एक बार फिर सुर्खियो में आ गए है। गौरतलब है की दोनो सोशल मीडिया पर एक दुसरे को फॉलो भी करने लगे है।

इसके अलावा जिस समय नसीम शाह और उर्वशी रौतेला का नाम एक दुसरे से जोडा जाने लगा, तो इसी सवाल के जवाब में हालही में नसीम शाह खुद कहे रहे थे की, उर्वशी रौतेला कौन है। ये वो नही जानते है। इसके साथ ही पाकिस्तानी खिलाडी के करियर से जुडे कुछ अनसुने किस्से आइये जानते है। पाकिस्तानी टीम के तेज गेंदबाज नसीम शाह ने वर्ष 2019 में ऑस्ट्रेलियाई टीम के खिलाफ टेस्ट मैच में डेब्यू कर ऐसा करने वाले सबसे युवा खिलाडी थे।

साथ ही नसीम शाह ऐसा करने वाले विश्व के 9 वे युवा खिलाडी है। जब नसीम शाह को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट मैच के लिए पाकिस्तान की प्लेइंग इलेवन में जगह दी गयी थी, उस समय अपने डेब्यु मैच के दौरान नसीम शाह की उम्र 16 वर्ष और 279 दिन ही थी। नसीम शाह से पहले ऑस्ट्रेलियाई टीम के पू्र्व कप्तान इयान क्रेग का स्थान आता है। इयान क्रेग ने 17 वर्ष की आयु में अपने घरेलू मैदान पर टेस्ट डेब्यू किया था।

पाकिस्तानी क्रिकेटर नसीम शाह के नाम टेस्ट मैच में सबसे कम उम्र में हैट्रिक लेने का रिकॉर्ड दर्ज है। नसीम शाह ने वर्ष 2020 में बांग्लादेश के खिलाफ मैच में हैट्रिक ली थी। उस समय नसीम शाह की आयु 16 वर्ष 359 दिन थी। नसीम शाह से पहले सबसे कम उम्र में टेस्ट मैच में हैट्रिक लेने का रिकॉर्ड बांग्लादेश क्रिकेट टीम के आलोक कपाली के नाम था। आलोक कपाली ने वर्ष 2003 में 19 वर्ष की आयु में हैट्रिक ली थी।

एशिया कप 2022 में नसीम शाह अफगानिस्तानी टीम के खिलाफ मैच में तेज गेंदबाज नसीम शाह ने इतिहास रच दिया। इस दौरान गेंदबाजी करते हुए नसीम शाह ने अपनी पारी की 4 ओवर में सिर्फ 19 रन देकर एक विकेट लिया था। और बल्लेबाजी करते हुए 20 वें ओवर में लगातार दो छक्के जडकर पाकिस्तानी टीम को एक विकेट से जीत दिलाने में अहम भूमिका निभायी थी

इस जीत के साथ पाकिस्तान की टीम एशिया कप 2022 के फायनल मैच में भी पहुंच गयी थी। जहा पाकिस्तानी टीम को 5 बार चॅम्पियन रही श्रीलंका की टीम से हार का सामना करना पडा है। बता दे की नसीम शाह का अंडर 16 में चयन होने से पहले वो अपनी गली में क्रिकेट खेलते थे। इस दौरान नसीम शाह ने 8 मैचो में 32 विकेट लेकर पाकिस्तान की अंडर 16 टीम में अपनी जगह बनायी थी।

वर्ष 2019 में अपने करियर के तिसरे टेस्ट मैच में नसीम शाह ने श्रीलंका के खिलाफ फायनल टेस्ट मैच की पहली पारी में कुल 31 रन देकर 5 विकेट हासिल किए थे। इस समय नसीम शाह की आयु 16 वर्ष 307 दिन थी। और सबसे कम उम्र में नसीम शाह टेस्ट मैच में 5 विकेट लेने वाले सबसे युवा तेज गेंदबाज बन गए थे। नसीम शाह ने गेंदबाज मोहम्मद आमिर का 17 वर्ष और 257 दिन का रिकॉर्ड तोडा था।

नसिम शाह टेस्ट मैच में हैट्रिक लेने वाले चौथे और वर्ष 2002 में मोहम्मद शमी के बाद पहले पाकिस्तानी गेंदबाज बने थे। वह हैट्रिक लेने वाले सबसे युवा पाकिस्तानी भी बने थे। वही अफगानिस्तान के खिलाफ 2 छक्के लगाने के साथ ही नसीम शाह 10 वे स्थान पर बल्लेबाजी करते हुए T20 आंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के इतिहास में लगातार 2 छक्के लगाकर मैच जिताने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज बन गए है।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular