Wednesday, October 5, 2022
Homeमनोरंजनबॉलीवुड की ये 5 फिल्में थियेटर में कर चुकी हैं 25 सालों...

बॉलीवुड की ये 5 फिल्में थियेटर में कर चुकी हैं 25 सालों तक राज, देखें कौनसी है ये 5 फिल्में

बॉलीवूड फिल्म इंडस्ट्री में कितनी ही फिल्मे रिलीज हो चुकी है। और वर्तमान समय में तो आए दिन फिल्मे रिलीज होती रहती है। मगर बॉलीवूड फिल्म इंडस्ट्री की कुछ फिल्मे ऐसी भी है जो कयी वर्षो से चलती आ रही है। और दर्शको का प्यार भी उन फिल्मो के लिए कम नही हुआ है। और ये फिल्मे काफी लंबे समय तक सिनेमाघरो से नही उतरी थी। कुछ फिल्म के शो तो आज भी दर्शको के मनोरंजन के लिए चलाए जाते है।

1. दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे
आपको बता दे की वर्ष 1995 में रिलीज हुयी फिल्म ‘दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे’ में शाहरुख खान को राज और काजोल को सिमरन के किरदार में लोगो ने खूब पसंद किया था। शाहरुख और काजोल का राज और सिमरन वाला किरदार बॉलीवूड के आयकॉनिक किरदारो में आज भी शामिल है। फिल्म में शाहरुख खान और काजोल के अलावा अनुपम खेर, अमरीश पुरी, फरीदा जलाल, मंदिरा बेदी, परमीत सेठी भी मुख्य भूमिका में नजर आए थे। इस फिल्म का निर्देशन यश चोपडा ने किया था। इस फिल्म को आज भी लोगो का उतना ही प्यार मिल रहा है। आज भी इस फिल्म का शो मुंबई के मराठा मंदिर सिनेमाघर में रोज सुबह 11 बजकर 30 मिनीट को दिखाया जाता है।

2. शोले
वर्ष 1975 में रमेश सिप्पी के निर्देशन में बनी फिल्म ‘शोले’ ने बॉलीवूड को कयी आयकॉनिक किरदार दिये। जैसे की गब्बर, ठाकुर, जय और वीरू, बसंती ये सभी ऐसे किरदार है जिन्हे भी लोग को काफी पसंद करते है। आपको बता दे की ‘शोले’ फिल्म पुरे पांच वर्षो तक लगातार सिनेमाघरो में चालू थी। ‘शोले’ बॉलीवूड की सफलतम फिल्मो में शामिल है। ‘शोले’ फिल्म की लोकप्रियता में आज भी कमी नही आयी है। ‘शोले’ फिल्म की कहानी सलीम जावेद ने लिखी थी। फिल्म में अमिताभ बच्चन, धर्मेंद्र, हेमा मालिनी, संजीव कुमार, अमजद खान और जया बच्चन मुख्य किरदार में नजर आए थे।

3. किस्मत
वर्ष 1943 में रिलीज की गयी फिल्म ‘किस्मत’ बॉलीवूड फिल्म इंडस्ट्री की सबसे पहली सुपरहिट ब्लॉकबस्टर है। आपकी जानकारी के लिए बता दे की फिल्म ‘किस्मत’ वर्ष 1943 में रिलीज होने के बाद लगभग 3 वर्षो तक सिनेमाघरो से उतरी नही थी। फिल्म ‘किस्मत’ में अशोक कुमार और मुमताज शांति मुख्य भूमिका में नजर आए थे। फिल्म में अशोक कुमार ने शेखर और मुमताज शांति ने रानी की भूमिका निभायी थी।

4. मुगल-ए-आजम
बता दे की वर्ष 1960 में रिलीज हुयी उस समय की सबसे बडी फिल्म ‘मुगल-ए-आजम’ बॉलीवूड की सबसे लोकप्रिय फिल्मो में शामिल है। फिल्म ‘मुगल-ए-आजम’ के किरदार आज भी बॉलीवूड के आयकॉनिक किरदारो में शामिल है। इस फिल्म में दिलीप कुमार, मधुबाला और पृथ्वीराज कपूर ने अपने अभिनय से फिल्म के किरदारो को आयकॉनिक बना दिया। फिल्म ‘मुगल-ए-आजम’ को सिनेमाघरो से लगभग 150 सप्ताह तक नही निकाला गया था। आज भी ‘मुगल-ए-आजम’ फिल्म को बहुत पसंद किया जाता है।

5. बरसात
आपको बता दे की वर्ष 1949 में रिलीज हुयी फिल्म ‘बरसात’ के गाने आज भी कोयी नही भुला है। फिल्म ‘बरसात’ ने बॉलीवूड पर अपनी अलग ही छाप छोडी है। ‘बरसात’ फिल्म में राज कपूर और नरगिस की जोडी को खूब पसंद किया गया। ये फिल्म सुपरहिट साबित हुयी थी। इसके साथ ही ‘बरसात’ फिल्म सिनेमाघरो में लगभग 100 सप्ताह तक चली थी। इस फिल्म से बॉलीवूड को आयकॉनिक किरदार राज कपूर और नरगिस को आज भी लोग बहुत पसंद करते है।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular